Breaking News

गया : सतत आजीविका एवं पर्यावरण अनुकूलित खेती एक परिचर्चा – मिथिला सिटी न्यूज़

नयूज़ डेस्क : गया शहर में माननीय कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार जी की गरिमामयी उपस्थिति में शुक्रवार  दिनांक 21 दिसम्बर को क्रोपिन टेक्नोलॉजी संस्था, बंगलोर के द्वारा “जलवायु पर्तिवर्तन एवं सतत जीविका पहल” विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। क्रोपिन संस्था पिछले 2 वर्षों से गया के बाराचट्टी और गुरुआ प्रखंड में विश्व बैंक द्वारा समर्थित एवं जीविका बिहार द्वारा संचालित प्रोजेक्ट ‘सतत आजीविका एवं पर्यावरण अनुकूलित खेती (स्लैक) में तकीनीकी प्रदाता के रूप में कार्य कर रही है।

इस संस्था के द्वारा विकसित स्मार्ट फार्म एप्लीकेशन के द्वारा किसानो का सकती संवर्धन किया जा रहा है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से, GPS की सहायता से किसान के भूमि मापी जाती है। किसानों को बारिश या सूखे की जानकारी, बीज उपचार या बुआई विधि की जानकारी, कीट और रोग नियंत्रण की जानकारी आदि उनके मोबाइल फोन पर SMS के माध्यम से उपयुक्त समय पर भेजी जाती है, ताकि किसान इस जानकारी का अधिकतम लाभ उठा सके, एवं जिससे उनके फसलों की गुणवत्ता और उत्पादकता में बढ़ोतरी हो। इस तकीनीकी के उपयोग से जीविका संस्था के VRP (ग्राम संसाधन सेवी) के द्वारा ये सारी सेवाये काफी बेहतर तरीके से किसानो तक पहुचाई जा रही है।

माननीय कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार जी ने इस अवसर पर क्रोपिन की प्रदत्त सेवाओं का संज्ञान लेते हुए कहा की, इन सेवाओं को हमे अब बिहार के सारे जिलों में लेके जाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इनका लाभ ले सकें एवं जलवायु परिवर्तन सम्बंधित समस्याओं को निबटने में सक्षम हो सकें।
माननीय कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार जी ने स्वर्गीय वाजपेयी जी के नारे “जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान” के नारे को बल देते हुए कहा की बिहार प्रदेश सूचना प्रोधिकी की मदद से कृषि के क्षेत्र में नए आयाम को छूने जा रहा है एवं क्रोपिन जैसी संस्थाएँ इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

क्रोपिन की तरफ से संबोधित करते हुए श्री विकास कुमार जी ने कहा की क्रोपिन पिछले 8 वर्षों से, सूचना प्रोधिकी की मदद से किसानो की समस्याओं जैसे कीट और रोग के उपचार, खेतो की गतिविधियों, मिटटी की गुणवत्ता, खाद एवं कीटनाशकों के उपयोग, समय पर फसल की कटाई, बारिश, सूखे या तेज हवाओं सम्बंधित मौसम की जानकारी आदि के समाधान में प्रयासरत है. क्रोपिन इस समय विश्व के 29 देशों के करीब 185 से भी अधिक संस्थाओं के साथ कार्य कर रहा है जिनमें सिंजेंता (Syngenta), बिग बास्केट, मक्कैन (McCain), ITC, एवं टाटा जैसे बड़े ब्रांड्स प्रमुख है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैशाली  : श्रम संसाधन विभाग द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के तहत लाभुकों को किया गया आच्छादित – मिथिला सिटी न्यूज़ 

🔊 Listen to this वैशाली 16 अगस्त 2019 रिपोर्ट : नसीम रब्बानी। बिहार वैशाली जिला …