Breaking News

दरभंगा : मैथिली को सीबीएसई में शामिल करने से मिथिलांचल में खुशी की लहर – मिथिला सिटी न्यूज़

दरभंगा 15 दिसंबर 2018

रिपोर्ट : रतन कुमार झा ।

बेनीपुर दरभंगा पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ सीपी ठाकुर ने शनिवार को विद्यापति सेवा संस्थान एवं महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मिथिला के साथ उनका मां बेटे का जैसा संबंध रहा है। दरअसल मैथिली को अष्टम अनुसूची में शामिल करने के बाद मैथिली विषय को सीबीएसई के पाठ्यक्रम में शामिल कराने में प्रभाव कारी भूमिका निभाने के लिए सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ सीपी ठाकुर को मिथिला की परंपरा के अनुरूप मानस इनट्रीगेशनल विद्यालय बेनीपुर जरिसो के प्राचार्य मणिकांत लाल दास ने पाग चादर, एवं माला से सम्मानित किया मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि मैथिली मेरी मां की भाषा है मेरा ननिहाल भी मिथिलांचल में ही है।

डॉ सी पी ठाकुर ने कहा कि अथक प्रयास के बाद सीबीएसई में मैथिली भाषा को सीबीएसई पाठ्यक्रम के शामिल करने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद यह संघर्ष जारी रहेंगी जब तक 10+2 तक मैथिली भाषा सीबीएसई पाठ्यक्रम में शामिल न हो जावे। साथ ही साथ दरभंगा को स्मार्ट सीटी के लिए भी केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखेगे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में मिथिला के फार्म पाल परंपरागत रोजगार को पुनर्जीवित करने का काम किया जाएगा जिसके तहत माछ, मखान, पान आदि का खेती जो बदहाली के कगार पर पहुंच चुकी है उसे खुशहाली प्रदान करने का भरसक प्रयास करेंगे ।

विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव बैद्यनाथ चौधरी बैजू  एवं मणिकांत झा ने भी कहा कि सी पी ठाकुर ने भरपूर प्रयास का नतीजा है कि आज मैथिली भाषा को सीबीएसई में स्थान मिला। मिथिला और मैथिली को 90 के दशक के प्रवाण पर चढ़ाने में डॉक्टर श्री ठाकुर लगे हुए हैं। मैथिली को अष्टम सूची में शामिल करने सहित इसे सीबीएससी के पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए संपूर्ण मिथिला वासी उनके प्रति कृतज्ञ है। वहीं विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव बैद्यनाथ चौधरी एवं मणिकांता को निजी विद्यालय संगठन की ओर से सम्मानित किया गया ।डॉक्टर विद्या नाथ झां की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह का संचालन मैथिली भाषा साहित्य के हास्य कवि डॉ० जयप्रकाश चौधरी जनक ने किया । जबकि धन्यवाद ज्ञापन विद्यापति सेवा संस्थान के स्वागत महासचिव शिवकांत मिश्र ने किया । समारोह में चेतना समिति के अध्यक्ष विवेकानंद झा, विनोद कुमार झा, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ एच आर जी पंडित, विनय झा, गणेश कांत झा, उदय चंद्र मिश्रा, प्रवीन कुमार झा, आशीष चौधरी, सहित अधिकांश प्राइवेट विद्यालय के प्राचार्य उपस्थित थे।

 

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैशाली : ज्ञान विज्ञान एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता” को ले बैठक  सम्पपन्न  – मिथिलाा सिटी न्यूज़़ 

🔊 Listen to this वैशाली 21 अक्टूबर 2019 रिपोर्ट : नसीम रब्बानी। वैशाली(परसौनिया)  : लक्ष्मी …