नवम्बर के पहली सप्ताह से दरभंगा से उड़ान होगी शुरू

दरभंगा 12 सितंबर 2020

रिपोर्ट : राहुल झा विक्की ।

मिथिला क्षेत्र के दरभंगा हवाई अड्डा से जल्द ही दिल्ली, मुम्बई एवं बेंगलुरू के लिए प्रत्येक दिन स्पाइस जेट की जहाजे उड़ान भरेंगी। दरभंगा हवाई अड्डा का निर्माण कार्य का निरीक्षण करने दिल्ली से पहुँचे केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री  हरदीप सिंह पूरी द्वारा हवाई अड्डा के ट्रर्मिनल के निरीक्षण के दौरान घोषणा की ।
उन्होंने कहा कि बिहार का महान पर्व छठ के अवसर पर मिथिलावासियों को तोहफा स्वरूप नवम्बर के पहले सप्ताह से हवाई सेवा प्रारम्भ कर दी जाएगी। दरभंगा से दिल्ली, दरभंगा से मुम्बई एवं दरभंगा से बेंगलुरू के लिए तथा वहाँ से दरभंगा के लिए प्रतिदिन स्पाइस जेट की जहाजें उड़ान भरेंगी। इससे छठ पर्व के अवसर पर अपने घर आने वाले मिथिलावासियों को हवाई सेवा की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने हवाई अड्डा का रनवे, ट्रर्मिनल एप्रोच रोड तथा टर्मिनल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उपस्थित डी.जी.एम. वी के चानना ने बताया कि ट्रर्मिनल का कार्य लगभग अंतिम चरण में है। हवाई अड्डा के अतिथि गृह में आयोजित बैठक में पावर प्वाइंट प्रजेनटेशन के माध्यम से डी.जी.एम. ने मंत्री को बताया कि 2590mx 45m का रेन-वे 15,000 स्कवायर फीट का ट्रर्मिनल भवन, दो B-737 जहाज के लिए एप्रोन एरिया पर कार्य चल रहा है। उन्होंने नक्शा के माध्यम से पूरे हवाई अड्डा क्षेत्र में चल रहे कार्य से मंत्री जी को अवगत कराया, उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर 2020 तक हर हाल में ये सभी कार्य पूरे हो जाएगें। कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर किये गए लॉकडाउन एवं वर्षा के कारण लगातार कार्य नहीं किया जा सका है। क्योंकि रनवे के कार्य के लिए वर्षारहित 30 से 35 दिनों की अवधि की आवश्यकता होती है। रनवे निर्माण के दौरान वर्षापात होने से रनवे की मजबूती कम हो जाती है। लेकिन, टर्मिनल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।
उन्होंने बताया कि अब कार्य तेजी से प्रारंभ कर दिए गए हैं और 31 अक्टूबर 2020 तक हरहाल में कार्य पूरा हो जाएगा।


इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने कहा कि राज्य सरकार के क्षेत्रान्तर्गत के कार्यों में तेजी लायी जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सुरक्षा की दृष्टिकोण से हवाई अड्डा के बाउंड्री वाल को ऊंचा करने की मांग मंत्री नगर विमानन एवं अथॉरिटी ऑफ एयर इंडिया के अध्यक्ष के समक्ष रखी, इस अवसर पर नागरिक उड्यन विभाग,भारत सरकार के सचिव प्रदीप सिंह खरोला, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इण्डिया के चेयरमैन अरविन्द सिंह तथा मंत्री के निजी सचिव अजय यादव मंत्री के साथ थे। दरभंगा सांसद  गोपालजी ठाकुर, मधुबनी सांसद डॉ. अशोक कुमार यादव, दरभंगा  विधायक संजय सरावगी, जाले विधायक जिवेश कुमार, विधान पार्षद अर्जुन सहनी, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम., वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष  पवन कुमार सुरेका उपस्थित थे।


नवम्बर के पहले सप्ताह से विमान सेवा प्रारंभ होने की घोषणा पर उपस्थित सांसद एवं विधायकगण द्वारा काफी हर्ष व्यक्त किया गया। सांसद ने कहा कि दरभंगा से विमान सेवा शुरू हो जाने से मिथिलावासियों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि पटना हवाई अड्डा आने-जाने में काफी समय लग जाता था।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

कोरोना काल मे स्थगित स्नातक तृतीय खण्ड 2020 की परीक्षा सुरु।

🔊 Listen to this कोरोना काल मे स्थगित स्नातक तृतीय खण्ड 2020 की परीक्षा सुरु। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *