सीतामढ़ी : जिले में टेलिमेडिसीन से मिलेगी चिकित्सकीय सलाह

सीतामढ़ी 24 अप्रैल 2020

मोबाइल से 8010111213 नंबर पर देना होगा मिस्ड काॅल – एसएमएस से मिलेगी पर्ची

रिपोर्ट  : नसीम रब्बानी ।

सीतामढ़ी : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्येनजर सीतामढ़ी जिला स्वास्थ्य समिति ने ओपीडी सेवा के लिए टेलीमेडिसीन सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत ओपीडी में मिलने वाली हरेक विभाग की सुविधा मरीजों को मिलेगी। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ एसके चैधरी ने कहा कि कोविड 19 से संबंधित स्वास्थ्य सेवा देने के साथ ही मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श दी जा रही हैै। अभी कोविड के कारण जिले में अभी दो जगह ही ओपीडी चालू हो पायी थी। ऐसे में इन जगहों पर भीड़ ज्यादा हो रही थी। टेलीमेडिसीन के इस कार्य के लिए चिकित्सकीय दलों का गठन कर लिया गया है। इस काम में लगे डीईओ को डेस्कटाॅप तथा इंटरनेट भी प्रदान किया गया है। ताकि इस काम में किसी तरह की रुकावट नहीं हो। इसके पहले 104 नंबर भी लोगों को चिकित्सकीय सेवाएं मिल पा रही थी।

कैसे करेगा काम

टेलीमेडिसीन का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को 8010111213 पर काॅल करना होगा। काॅल होने के बाद वह स्वतः कट जाएगा। फिर उस नंबर पर फिर से सिस्टम के एडमिन के द्वारा काॅल किया जाएगा। फिर मरीज की व्यक्तिगत जानकारी एवं लक्षण प्राप्त कर उक्त मरीज को पंजीकृत कर लिया जाता है। जैसे ही मरीज पंजीकृत होता है। वैसे ही मरीज का विवरण चिकित्सक के लाॅगइन में दिख जाता है। चिकित्सक फिर से मरीज को काॅल कर उनसे रोग संबंधी जानकारी लक्षण प्राप्त किया जाता है। इसके बाद चिकित्सक उनका लक्षण के आधार पर पर्ची तैयार किया जाता है जिसे सिस्टम के द्वारा एसएमएस कर भेजा जाता है।

डेटा आपरेटर को दिया जा चुका है प्रशिक्षण

ई- टेलीकंसलटेंसी पर काम करने के लिए सदर के डेटा एंट्री आॅपरेटर को प्रशिक्षण दे दिया गया है। उन्हें यह प्रशिक्षण एमएनई के द्वारा दिया गया है। किसी के भी मिस्ड काॅल आने पर उनके द्वारा ही मरीजों को रजिस्टर किया जाता है। फिर काॅल कर उनसे लक्षण संबंधी जानकारी ली जाती है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

कोरोना काल मे स्थगित स्नातक तृतीय खण्ड 2020 की परीक्षा सुरु।

🔊 Listen to this कोरोना काल मे स्थगित स्नातक तृतीय खण्ड 2020 की परीक्षा सुरु। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *