मधुबनी : राम नवमी को लेकर भक्तों में बनी उत्सुकता

मधुबनी 01 अप्रैल 2020

रामनवमी को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। एक तरफ जहां कोरोना वाइरस महामारी को देखते हुए सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में लॉक डाउन किया गया है, जिस कारण श्रद्धालुओं ने सरकार के निर्देश का पालन और सम्मान करते हुए, अपने अपने घरों में ही राम नवमी मनाने का निर्णय लिया है और यह उचित भी है।

राम नवमी का त्योहार का महत्व हिन्दू धर्म सभ्यता में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इस महापर्व के साथ ही चैत्र शुक्ल पक्ष मां दुर्गा के नवरात्र का समापन भी होता है। रामनवमी का त्योहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार राम नवमी, महानवमी 2 अप्रैल 2020 को गुरु बार के दिन मनाया जाएगा। गुरुवार भगवान विष्णु का दिन ही माना जाता है अतः राम नवमी के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण दिन है।


राम नवमी पूजा मुहूर्त दिन के 11:10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा। वैसे अपने अपने क्षेत्रीय पंचांग अनुसार समय सारणी में कुछ अंतर हो सकता है। चैत्र शुक्ल नवमी दुर्गा नवमी के नाम से भी जाना जाता है, इस दिन दुर्गा हवन करके कई प्रकार के महामारी विषाणु युक्त को नष्ट किया जा सकता है तथा वातावरण को सूद्ध किया जा सकता है।

पंकज झा शास्त्री
9576281913

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बलान नदी का पानी घर में चले जाने से 50 परिवार के ढाई सौ लोग राष्ट्रीय उच्च पथ पर शरण लेकर खानाबदोश की जिंदगी जीने को मजबूर

🔊 Listen to this मिथिला सिटी न्यूज ***प्रशासन के तरफ से अब तक राहत सामग्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *