बेगूसराय  : मानव- श्रृंखला के सफलता हेतू जिलाधिकारी ने जागरूकता सभा के द्वारा किया जागरूक

बेगूसराय  15 जनवरी 2020

 जिलाधिकारी ने सबों को समझाई जल-संरक्षण, वाटर-हार्वेस्टिंग, ड्रिप सिंचाई व शुद्ध हवा का महत्व।

उत्सवी माहौल में बनायें मानव-श्रृंखला
शुद्ध हवा, स्वच्छ पर्यावरण व जल – संरक्षण जीवन का आधार।

न्यूज़ डेस्क  :  बेगूसराय के बखरी में बिहार सरकार के पर्यावरण संरक्षण के महाअभियान जल जीवन हरियाली मानव – श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए अनुमंडल प्रशासन ने विशाल जागरूकता सभा का आयोजन शकरपुरा हाईस्कूल के मैदान में किया। बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों, जीविका दीदीयों, आशा बहनों व उपस्थित जनप्रतिनिधियों की हज़ारों की भीड़ को संबोधित करते हुए आगामी मानव – श्रृंखला में व्यापक जनभागीदारी कर इसे उत्सवी माहौल में मनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि भूगर्भ जलस्तर प्रत्येक वर्ष नीचे जा रहा है। जल संरक्षण व जल संचयन तथा भूगर्भीय जलस्तर में बढ़ोत्तरी के लिए सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टर बनावाने तथा सरकारी कुआों का जीर्णोद्धार, सोख्ता निर्माण और तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। जल संकट के समाधान के लिए सभी संपन्न परिवार अपने-अपने मकान की छत पर भी रेन वाटर हार्वेस्टर का निर्माण करवायें।

उन्होंने सिंचाई की ड्रिप व स्प्रिंकलर पद्धति की चर्चा करते हुए इसे अपनाने पर बल दिया उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे व शुद्ध हवा जीवन का आधार है जिसके बिना जीवन की कल्पना बेमानी है। बदलती हुई आबोहवा व मौसम के पैटर्न में हो रहा बदलाव मानव जाति व अन्य पशु-पक्षी सभी के अस्तित्व के लिए गंभीर खतरा है। बिहार सहित पूरे विश्व के सामने जलवायु परिवर्तन तथा हवा-पानी तक को जहरीला बनाने वाले प्रदूषण से निपटना गंभीर चुनौती है। इससे निपटने के लिए तथा आमजनों में पर्यावरण के प्रति चेतना जागृत करने के लिए 19 जनवरी को मानव-श्रृंखला बनाई जाएगी।

पर्यावरण चेतना व जनजागरूकता हेतू मानव-श्रृंखला को सफल बनाकर बिहार पूरे देश को पर्यावरण संरक्षण का अनोखा संदेश देगा। वसुंधरा संरक्षण के इस पुनीत कार्य में सभीको एक बार फिर जनजागृति, लोकमत और अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करने के लिए आमंत्रित किया। मानव श्रृंखला में भागीदारी हेतू बखरी प्रखंड में चलाये जा रहे प्रशासन, विद्यालयों के जनजागरूकता अभियान की उन्होंने तारीफ की। सभा को अनुमंडलाधिकारी अनिल कुमार समेत कई जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक पदाधिकारियों व प्रधानाध्यापक ने भी संबोधित करते हुए मानव-श्रृंखला में सभीकी भागीदारी पर बल दिया।

वहीं जिलाधिकारी ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। साथ ही उन्होंने बच्चों के द्वारा जल जीवन हरियाली के थीम पर आधारित मेंहदी को सराहा तथा जीविका दीदीयों के द्वारा बनाई गई आकर्षक रंगोलियों की भी सराहना की। जिलाधिकारी को मुखिया संघ के अध्यक्ष सूर्यकांत पासवान, नगर पंचायत की मुख्य पार्षद गीता कुशवाहा, प्रखंड प्रमुख तुलसी तांती व अनुमंडलाधिकारी अनिल कुमार ने बुके देकर स्वागत किया।

सभा का संचालन पूर्व मुखिया मनोहर केशरी व धन्यवाद ज्ञापन प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने किया।

जिलाधिकारी की सभा के दौरान ही बखरी ब्लॉक परिसर से मोटरसाईकिल चोरी।

पूर्व पंचायत समिति सदस्य राटन के पंकज पासवान का मोटरसाइकिल ब्लॉक परिसर से हजारों लोगों के बीच से उच्चक्कों ने गायब किया।घटना के संबंध में बताया जाता है कि बखरी ब्लॉक के सकरपुरा हाईस्कूल मैदान में आज डीएम की उपस्थिति में मानव श्रृंखला की तैयारी हेतु हो रही सभा में भाग लेने के लिए पंसस पंकज पासवान अपनी बाइक रोड साइड में लगा कर कार्यक्रम स्थल पर गये थे। इसी बीच उच्चकों ने मास्टर चाभी का उपयोग कर गाड़ी को हजारों लोग के बीच से लेकर चलते बना।पूर्व पंचायत समिति सदस्य ने बताया कि इस आशय से संबंधित मामला बखरी थाना में दर्ज करा दिए हैं।गाड़ी- हीरो कंपनी का स्प्लेंडर प्रो काले रंग का है, जिसका नम्बर : – BR0-9Q – 0107 है । आज की घटना से खास करके ब्लॉक एवं अनुमण्डल कार्यालय में काम से आने वाले आमलोगों के साथ-साथ सरकारी कर्मी की भी नींद उड़ा दिया है।


सरकारी कार्यक्रम के दौरान सरकारी परिसर से बाइक गायब कर बखरी पुलिस को अपराधियों ने खुली चुनौती दिया है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बलान नदी का पानी घर में चले जाने से 50 परिवार के ढाई सौ लोग राष्ट्रीय उच्च पथ पर शरण लेकर खानाबदोश की जिंदगी जीने को मजबूर

🔊 Listen to this मिथिला सिटी न्यूज ***प्रशासन के तरफ से अब तक राहत सामग्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *