Breaking News

मधुबनी : श्री राम – जानकी विवाह उत्सव इस वार 1 दिसंबर को – मिथिला सिटी न्यूज़

मधुबनी 30 नवम्बर 2019

श्री राम – जानकी का विवाह उत्सव इस वार 1 दिसंबर 2019 रविवार को मनाया जाएगा! यह विवाह उत्सव मार्गशीर्ष (अगहन) मास शुक्ल पंचमी को मनाया जाता है जिसे विवाह पंचमी भी कहा जाता है! इस दिन मां जानकी और प्रभु श्री राम जी का विवाह हुआ था इसके साथ ही देवी उर्मिला का लक्ष्मण जी के साथ, मांडवी का भरत जी के साथ और श्रुतकीर्ति का विवाह शत्रुघ्न जी के साथ हुआ! शास्त्र पुराणों मे इस दिन को बहुत ही महत्त्वपूर्ण माना गया है वेसे भृगु संहिता मे इस दिन को अबूझ मुहूर्त के रूप मे बताया गया है!

श्री राम सीता का विवाह उत्सव भारत सहित नेपाल के कई हिस्सों मे मनाया जाता है!दशरथ पुत्र श्री राम और जनक पुत्री सीता का विवाह उत्सव भारत और नेपाल के रिस्तों को और मजबूत बनाता है! मिथिला के राजा जनक का स्थान जनकपुर जो नेपाल मे परता है और अयोध्या के राजा दशरथ का स्थान अयोध्या जो भारत मे परता है वेसे मिथिला का अधिकतर हिस्सा भारत मे ही परता है!
इस दिन वर वधू का विवाह करना शुभ माना गया है परंतु कुछ लोग इस दिन बेटा या बेटी का विवाह करना उचित नहीं मानते कारण विवाह के बाद राम और सीता का जीवन सुखमय नहीं रहा! 14 वर्ष बनवास के बाद भी गर्भवती सीता का राम ने परित्याग कर दिया था!
विवाह पंचमी पर की जाने वाली राम कथा का अंत राम और सीता के विवाह पर ही हो जाता है क्योंकि दोनों के जीवन की कथा दुख और कष्ट से भरी है और इस शुभ दिन सुखांत करके कथा का समापन कर दिया जाता है!

ज्योतिष के अनुसार 1 दिसंबर 2019 को ग्रह – नक्षत्र की विशेष स्थिति शुभ योग बन रहे है! इस दिन चंद्रमा श्रवण नक्षत्र के साथ मकर राशि मे, सूर्य वृश्चिक राशि मे, गुरु धनु राशि मे, राहु मिथुन राशि मे रहेंगे! आकाश मंडल के स्वराशि स्थित वृहस्पति तथा चंद्रमा से एकादश सूर्य लाभ भाव मे होने से इस मुहूर्त की शुद्धता और शुभता को बढ़ायेंगे! शुभ ग्रहों की प्रधानता के कारण यह दिन मांगलिक कार्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा!
रविवार का मूलांक 1 है जो सूर्यदेव का अंक है, दिन और अंक का शुभ संयोग से सभी मुहूर्तों मे सूर्य का प्रभाव रहेगा जो मांगलिक कार्य करने के लिए उचित है!
इस दिन बालकांड पाठ करना बहुत ही शुभ माना गया है! अविवाहित युवक युवती इस दिन भगबान श्री राम को पीला धोती के साथ जनव और सुपारी अर्पण करें और भगवती सीता को लाल या पीला वस्त्र अर्पण करने से जीवन मे राम और सीता के तरह ही जोड़ी मिलने की संभावना बढ़ जाती है!

पंकज झा शास्त्री
9576281913
नोट – ज्योतिष, हस्तलिखित जन्मकुंडली, वास्तु, पूजा पाठ, महा मृत्युंजय जाप एवं अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के लिए संपर्क कर सकते है!

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैशाली : सहगल फाउंडेशन के द्वारा गाँव के लोंगो को पानी के प्रति किया गया जागरूक

🔊 Listen to this वैशाली 17 जनवरी 2020 रिपोर्ट  : राजेश झा । वैशाली :  …