Breaking News

गोपालगंज : स्कूली बच्चों ने निकाली स्वास्थ्य जागरूकता से जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली – मिथिला सिटी न्यूज़ 

गोपालगंज 17 नवम्बर 2019

रिपोर्ट  : आर के राय ।

गोपालगंज : परिवार नियोजन के साधनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई योजनाएं चलायी जा रही है। इसी के तहत शनिवार को जिले के थावे प्रखंड स्थित मुखी राम हाईस्कूल से स्कूली बच्चों ने स्वास्थ्य जागरूकता सह जनसंख्या स्थिरीकरण संकल्प रैली निकाली। प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली के जरिए स्कूली बच्चों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण की दिशा में योगदान करने के लिए जागरूक किया. साथ ही लोगों से परिवार नियोजन के साधनों को उपयोग करने की अपील भी की गयी.


इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन सिंह ने कहा परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है. इसके लिए यह जरुरी है कि पुरुष भी महिलाओं के साथ परिवार नियोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें. इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी|


इनके बारे में दी गयी जानकारी: रैली के माध्यम से समुदाय को परिवार नियोजन की स्थायी उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम,कॉपर-टी,आईयूसीडी,अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन,गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जागरूक किया गया।
नारों से किया जागरूक: परिवार नियोजन के साधन कई, चुने वही जो आपके लिए सही. हम दो हमारे दो,बच्चे होंगे टिप टॉप अगर दो बच्चों के बाद हो फुल स्टॉप,दो बच्चों में तीन साल का अंतर जैसे नारों के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया.
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार, स्कूल के प्राचार्य अखिलेश्वर मिश्रा, केयर के बीएम अंशु कुमार, बीसीएम विजय कुमार, दिनेश कुमार मौर्य समेत अन्य शामिल थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैशाली : सहगल फाउंडेशन के द्वारा गाँव के लोंगो को पानी के प्रति किया गया जागरूक

🔊 Listen to this वैशाली 17 जनवरी 2020 रिपोर्ट  : राजेश झा । वैशाली :  …