Breaking News

बेेेगुसराय : ईको फ्रेंडली दीवाली मनाने के लिए अभिनव पहल का व्यापक जागरूकता अभियान

बेेेगुसराय 25 अक्टूबर 2019

*ईको-फ्रेंडली दीपावली मनाना समय की मांग।*

*चाइनीज़ सामानों के बदले ईको-फ्रेंडली मिट्टी के दिए जलाने की अपील।*

बेगूसराय के बखरी के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के हजारों बच्चों को प्रदूषण रहित ईको-फ्रेंडली ग्रीन दीपावली मनाने के लिए शिक्षकों व बुद्धिजीवियों की संस्था अभिनव पहल ने व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

अध्यक्ष प्रमोद केशरी के मार्गदर्शन में र्सेंट पॉल मॉडर्न स्कूल,बखरी,स्मार्ट क्लास,उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बखरी, मध्य विद्यालय,दुर्गा स्थान,सरस्वती शिशु मंदिर,कन्या मध्य विद्यालय,मक्खाचक,मध्य विद्यालय, सोनमा सिमरी,मध्य विद्यालय शकरपुरा, मध्य विद्यालय,मोहनपुर, मध्य विद्यालय घाघड़ा,मध्य विद्यालय अहमदपुर,मध्य विद्यालय,सलौना,लक्ष्य क्लासेस,ब्रदर्स क्लासेस, इंडियन पब्लिक स्कूल आदि के हजारों छात्र – छात्राओं को प्रदूषण रहित ईको-फ्रेंडली ग्रीन दीपावली मनाने के लिए प्रेरित किया गया।

विभिन्न विद्यालयों के बच्चों को संबोधित करते हुए डॉक्टर विवेक केशरी ने कहा कि खुशियों के त्यौहार दीपावली पर छोड़े जाने वाले पटाखों से निकलने वाले विभिन्न विषैले प्रदूषक गैस मानव एवं अन्य जीवों के स्वास्थ्य को बुरे तरीके से प्रवाभित करते हैं जिससे दिल के दौरे,दमा,रक्तचाप,एलर्जी, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, हार्ट अटैक आदि समस्याएं बढ़ जाती है। यह बच्चे,बूढ़े, जवान सभी को प्रभावित करते हैं। वायु प्रदूषण के कारण बच्चों के फेफड़े कमजोर हो रहे हैं।

वहीं विश्वबंधु पुस्तकालय के पूर्व अध्यक्ष प्रेम किशन मन्नू ने कहा कि दीपावली के नाम पर फोड़े जाने वाले पटाखों के कारण होनेवाले पर्यावरण प्रदूषण का प्रभाव काफी लंबे समय तक रहता है।आज धरती का तापमान बढ़ रहा है व मौसम चक्र में बदलाव हो रहा है, जिससे आज अक्टूबर – नवंबर में भी जुलाई – अगस्त जैसी गर्मी पर रही है व बेमौसम भी बरसात हो रही है।

वहीं विभिन्न विद्यालयों के चेतना सत्र का संचालन करते हुए सचिव वसंत कुमार ने कहा कि जहरीली होती जा रही आबोहवा के कारण लाखों लोग मौत के शिकार हो रहे हैं।अतः सांसो के दर्द को समझना ही होगा। साथ ही चाइनीज़ लाईट की जगह ईको-फ्रेंडली मिट्टी के दिए इस्तेमाल करने की अपील की ताकि कुम्हारों के घर भी खुशियों भरी दीपावली मन सके।

शिक्षक प्रमोद पंडित व मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष रंधीर तुलस्यान ने कहा नौनिहालों व अन्य के स्वस्थ्य जीवन के लिए ग्रीन दीपावली मनाना आज समय की मांग है। वहीं सेंट-पॉल मॉडर्न स्कूल के संचालक दानेश्वर यादव व कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक योगेंद्र गोस्वामी व स्मार्ट क्लास के रामप्रीत पंडित व कृष्णा किशन ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बच्चों को खुद भी पटाखें कम से कम फोड़ने एवं दूसरों को भी पटाखों के नुकसान को बताने के लिए प्रेरित किया।

मौके पर प्रधानाध्यापक कुमारी प्रतिमा सिंह ज्ञानप्रकाश,उमेश राम, दिलीप कुमार, सुनील कुमार वर्मा, बैजनाथ झा, सीताराम महतो, शिक्षक रामनंदन अज्ञानी,रामानंद महतो, पवन कुमार, मनीष गुप्ता विनोद विमलेश, संजीव रजक, निर्दोष कुमार,जितेंद्र जिज्ञासु,अभिनव कुमार, अशोक सिंह, राहुल कुमार,मो0 फैयाज,सुमित सिंह मो0 इमरान,अजय पोद्दार समेत विभिन्न विद्यालयों के सभी शिक्षक उपस्थित थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

दरभंगा : प्रारंभिक शिक्षक संघ (TPSS) के एक वर्ष पूरे होने पर स्थापना दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन – मिथिला सिटी न्यूज़ 

🔊 Listen to this दरभंगा 10 नवम्बर 2019 ज़ाहिद अनवर (राजु) / दरभंगा दरभंगा : …