बेगुसराय : वैदिक रीति से मनाया गया वार्षिकोत्सव, लिया मानवता की सेवा का संकल्प – मिथिला सिटी न्यूज़ 

बेगुसराय 17 सितम्बर 2019

महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती पर होगा समरसता कार्यक्रम।
पर्यावरण जागरूकता के लिए लगातार प्रयास जारी रहेंगे।

रिपोर्ट : राजेश झा  ।

बेगूसराय के बखरी में शिक्षा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाली शिक्षकों एवं बुद्धिजीवीयों की संस्था ‘अभिनव पहल’ का बारहवां स्थापना दिवस वैदिक परंपरा व हर्षोल्लास के साथ गायत्री प्रज्ञा पीठ में समारोह पूर्वक मनाया गया। गायत्री मंत्रोच्चार एवं मंगल ध्वनि के साथ समारोह की शुरुआत शांतिकुंज हरिद्वार के आचार्य बीरेंद्र व अध्यक्ष प्रमोद केसरी ने द्वीप यज्ञ के द्वारा की।

संस्था के पिछले एक दशक के विभिन्न महत्वपूर्ण क्रियाकलापों जैसे गरीब व मेधावी ग्रामीण बच्चों के लिए कई सालों तक मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था, मातृ सेवा पेयजल शिविर, शैक्षणिक प्रतियोगिता, क्विज, पर्यावरणीय जागरूकता कार्यक्रम आदि की समीक्षात्मक प्रस्तुति की गई।

अध्यक्ष प्रमोद केशरी ने कहा कि संस्था विभिन्न शैक्षणिक व पर्यावरणीय कार्यक्रमों के द्वारा मानवता की सेवा लगातार करती रहेगी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में अभिनव पहल अक्टूबर को सेवा माह के रूप में मनाएगी, जिसमें राज्य स्तरीय गांधी विचार के प्रशिक्षक का समरसता कार्यक्रम बच्चों व शिक्षकों के लिए किया जाएगा। श्री विश्वबंधु पुस्तकालय के पूर्व अध्यक्ष प्रेम किशन मन्नू व मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष रंधीर तुलस्यान व डॉक्टर विवेक केशरी ने संस्था द्वारा हजारों बच्चों के बीच चलाए गए पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि पूरी टीम निःस्वार्थ भाव से विभिन्न पर्यावरणीय, शैक्षणिक व सामाजिक गतिविधियों को बखूबी अंजाम दे रही है।

प्रधानाध्यापकद्वय कृष्ण कुमार चौधरी व बिरंची यादव ने संस्था के आइकॉन स्वामी विवेकानंद व ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम को नमन करते हुए कहा कि यह अपने आप में बड़ी बात है कि अधिकांश नौकरीपेशा शिक्षक होने के बावजूद भी समय निकालकर सामाजिक दायित्वों का निर्वहन सफलतापूर्वक कर रहे हैं। यह सिद्ध करता है कि सेवा के लिए समय और पैसे की नहीं बल्कि इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। डॉक्टर विवेक केशरी व प्रमोद पंडित ने कहा कि बच्चे हमारे भविष्य हैं, इसलिए नौनिहालों को कम उम्र से ही गलत व्यसनों से दूर रखने के लिए भी सामाजिक संगठनों को ध्यान देना चाहिए। संचालन करते हुए सचिव वसंत कुमार व उपाध्यक्ष विनोद विमलेश ने कहा कि संस्था प्लास्टिक प्रदूषण व वायु प्रदूषण के खिलाफ चेतना अभियान चलाकर इसके दुष्प्रभावों से रूबरू कराएगी, क्योंकि इसका सबसे बुरा असर हमारे नौनिहालों पर ही पड़ता है। धन्यवाद ज्ञापन अरूण ठाकुर व जितेंद्र जिज्ञासु ने किया। दीपक रजक, विपिन लाल, नीरज कुमार, मनीष गुप्ता, महेश ठाकुर, गणेश कुमार, रूपेश कुमार, प्रतीक आनंद,योगेश कुमार, शिवम कुंदन आदि मौजूद थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

माक्स एवं साबुन बितरण करते हुए मुखिया ने लोगों को जागरूक किया।

🔊 Listen to this फ़ोटो:-बृद्ध को मास्क पहनाते हुए मुखिया बिनोद राय, समस्तीपुर,ताजपुर:29 मई2020; जिले …