Breaking News

वैशाली डीएम ने बकरीद को लेकर की समीक्षात्मक बैठक – मिथिला सिटी न्यूज़ 

वैशाली 10 अगस्त 2019

रिपोर्ट : नसीम रब्बानी ।

वैशाली(हाजीपुर) समाहरणालय स्थित सभागार कक्ष में जिला पदाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में बकरीद के अवसर पर समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया गया ।
जिला पदाधिकारी द्वारा बकरीद पर संयुक्त आदेश जारी करने से पूर्व वहाँ उपस्थित सभी पदाधिकारियों को जल जीवन एवं हरियाली मिशन अंतर्गत जल संरक्षण, जल संचयन आदि विषयों के बारे में बताया कि सभी पदाधिकारी अपने – अपने कार्यालयों में आने वाले आमलोगों में वैसे लोगो को प्राथमिकता दें जो वृक्षारोपण एवं जल संचयन का कार्य किये हों । इससे सभी लोगो में एक संदेश जायेगा की वृक्षारोपण एवं जल संचयन हम सब की जिम्मेवारी है। उन्होंने बताया की अचलाधिकारी, थाना प्रभारी सभी जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करायेगें तथा इसका जीयो टैगिंग भी करायेगें । अतिक्रमण मुक्त जल स्रोतों का पुनःअतिक्रमण न हो इसके लिए थाना प्रभारी को सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया। प्रत्येक अंचलाधिकारी को अपने अंचल अंतर्गत कम से कम पाँच वैसे व्यक्तियों पर जो जल स्रोतो का अतिक्रमण करते पकरे जायें उन पर सार्वजनिक जमीन अतिक्रमण अधिनियम के तहत जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया ।
जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को आदेश दिया कि Public Land encroachment Act का अक्षरशः पालन करें । माननीय मुख्यमंत्री द्वारा चलाये गये जल जीवन हरियाली मिशन अभियान पर बल देते हुए जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को वृक्षारोपण एवं जल संचयन के लिए कार्य करने का निर्देश दिया । पुलिस अधीक्षक , वैशाली ने सभी थाना प्रभारी को निदेश दिया कि 15 अगस्त को थाना परिसर में वृक्षारोपण कराया जाये।


बकरीद के अवसर पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सावन की अंतिम सोमवारी भी बकरीद के दिन ही है, इसलिए ज्यादा संवेदनशील रहने की जरूरत है । सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी समय पर उपस्थित रहेंगे । प्रत्येक अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश की प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के नेतृत्व में टीम बनाये तथा मंदिर , मस्जिद का प्रात : 08-00 बजे से निगरानी करे की कोई अनावश्यक पदार्थ न फेका रहे । नियंत्रण कक्ष पर सभी पदाधिकारी सभी पालियो में उपस्थित रहेंगें तथा फोन को रिसिव करेंगे । टीयर गैस फायर बिग्रेड को पहले ही तैयार रखा जाय । सभी प्रखड विकास पदाधिकारी , अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी को निदेश दिया कि जो सभी फोन को अटेंड करे ताकि कोई भी अप्रिय घटना घटित न हो सके । कुर्वानी पर जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को नसीहत दी की कही कोई अफवाह नही फैलाया जाय तथा धार्मिक भावना का ध्यान रखा जाय । मौव लिचिंग की घटना की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने , ईदगाह का मुआयना करने , अस्पताल पूरी तरह तैयार रखने का निदेश दिया गया ।
जिला पदाधिकारी ने बताया कि बकरे के गोस्त का आदान – प्रदान कोई गलत अफवाह में परिणत न हो । कावरियों की यात्रा के मार्ग भी सुरक्षित रहे और नमाज भी सुरक्षित तरीके से अदा हो । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शांति समिति के साथ लगातार सम्पर्क में रहे । काँवरीयो के रास्ते में डिजे बजने की आवाज प्रतिवंधित रहे तथा नमाज अदा करने मे वाधा न बने । सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि संवेदनशील जगहों पर, संवेदनशील एवं सक्रिय पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त करें । अतिरिक्त बलों की यदि किन्हीं को जरूरत हो तो उन्हें उपलब्ध करायी जायेगी । गस्तीदल पार्टी हमेशा गस्त करते रहेंगे तथा सोशल मीडिया पर निगरानी रखेंगे ।
उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो, अपर समाहर्ता जितेन्द्र कुमार साह , आई.ए.एस. प्रशिक्षु अभिसा वैस , जिला -भू अर्जन पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह, जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी , प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी उपस्थित थे ।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बिहार : मीडिया के माध्यम घर बैठे समाधान पाइए का विज्ञापन पर कई ठग सक्रिय – मिथिला सिटी न्यूज़

🔊 Listen to this बिहार 11 दिसंबर 2019 मधुबनी  : आजकल सोशल मीडिया से लेकर …