Breaking News

मुजफ्फरपुर  : वन महोत्सव की शुरुआत पर्यावरण को बचाने की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम – मिथिला सिटी न्यूज़ 

मुजफ्फरपुर  02 अगस्त 2019

रिपोर्ट: नसीम रब्बानी / अंजूम शहाब।

मुजफ्फरपुर बीआर सी कैम्पस प्रखंड बोचहां में वन महोत्सव -सह-सघन पौधारोपण कार्यक्रम का आगाज जिले के माननीय प्रभारी मन्त्री श्री श्याम रजक ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वन के अभाव में पर्यावरण में नकारात्मक बदलाव से संकट की स्थिति उत्पन्न है जिससे इंसानों के साथ वन्य जीवन पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं।ऐसे में आज हम सभी का दायित्व है कि अधिक से अधिक पेंड लगाएं ताकि राज्य के कुल क्षेत्रफल में वनों की हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके और पर्यावरण में हो रहे नकारात्मक बदलाव से उत्पन्न संकट5 से हम निजात पा सकें।उन्होंने कहा कि वन महोत्सव की शुरुआत पर्यावरण को बचाने की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके तहत पूरे बिहार में पर्यावरण औऱ वन विभाग के तरफ से लगभग 1 करोड़ और ग्रामीण विकास विभाग के तरफ से 50 लाख पौधारोपण किये जायेंगे।

उन्होंने सामाजिक संगठनों, संस्थाओं,आमलोगों, जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि पौधारोपण के कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे ताकि पर्यावरण संकट को दूर किया जा सके। कहा कि वन महोत्सव का उद्देश्य वन संरक्षण, पौधरोपण और लोगों को पौधों के प्रति जागरूक करना है।माननीय मंत्री द्वारा उस स्थल पर स्वयं पौधा भी लगाया गया। उन्हीने कहा कि अधिक से अधिक पेंड लगावें और इसे एक जनआंदोलन का रूप दें। मालूम हो कि राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में 1 अगस्त से जिले के सभी प्रखंडों में वन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।इसके तहत सघन रूप से plantation का कार्य को धरातल पर उतरते हुए पर्यावरण संकट की चुनौतियों को दूर करने की दिशा में सतत प्रयास किये जायेंगे।इस कार्यक्रम में सामाजिक संगठनो ,संस्थाओं और आम आवाम की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।कार्यक्रम में माननीय बोचहां विधायक बेबी कुमारी, जद यू अध्य्क्ष हरिओम कुशवाहा,बी जे पी अध्य्क्ष रामसूरत राय, लोजपा अध्यक्ष अजय सिंह,जिला परिषद अध्यक्ष इंद्रा देवी एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण,जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष,वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज द,उपविकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह ,बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे तथा विभिन विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैशाली  : श्रम संसाधन विभाग द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के तहत लाभुकों को किया गया आच्छादित – मिथिला सिटी न्यूज़ 

🔊 Listen to this वैशाली 16 अगस्त 2019 रिपोर्ट : नसीम रब्बानी। बिहार वैशाली जिला …